उत्तर प्रदेश

UP में कौन बन रहा BJP प्रदेश अध्यक्ष? जानें रेस में कौन आगे, क्या है पार्टी की रणनीति

सूर्या बुलेटिन : उत्तर प्रदेश में प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष की घोषणा जल्द हो सकती है. माना जा रहा है कि पार्टी राज्य कार्यसमिति की बैठक से पहले नए अध्यक्ष के नाम का एलान कर सकती है. 2022 के विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत से मिली जीत के बाद प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह को सरकार में मंत्री पद से नवाजा गया और तब से ही बीजेपी नए प्रदेश अध्यक्ष की तलाश में है. अब चलिए आपको बताते हैं कि आखिर प्रदेश अध्यक्ष की रेस में कौन-कौन से नेताओं का नाम आगे चल रहा है.

जानकारों के अनुसार, 2024 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए बीजेपी किसी ब्राह्मण चेहरे को यूपी की कमान सौंप सकती है. हालांकि कुछ लोगों का ये भी मानना है कि बृजेश पाठक को उप मुख्यमंत्री बना कर बीजेपी ने ब्राह्मणों को साधने की कोशिश की है.

अब चलिए आपको बताते हैं कि वो कौन-कौन से ब्राह्मण चेहरे हैं, जिनपर बीजेपी दांव लगा सकती है?

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए सबसे बड़ा नाम है श्रीकांत शर्मा का. चुनाव के बाद लगभग ये साफ हो गया था कि श्रीकांत शर्मा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बन सकते हैं. मगर इसपर कोई फैसला नहीं लिया गया है. जानकारों की मानें तो श्रीकांत शर्मा की नजदीकियां लखनऊ से ज्यादा दिल्ली से है और यही वजह थी कि उन्हें दिल्ली से यूपी लाया गया था. तो अगर इस हिसाब से देखें तो श्रीकांत शर्मा इस पद के लिए प्रबल दावेदार हैं.

श्रीकांत शर्मा के अलावा जिन ब्राह्मण नेताओं के नाम सामने आ रहे हैं वो दिनेश शर्मा, महेश शर्मा, सुब्रत पाठक, हरीश द्विवेदी, सतीश गौतम और विजय बहादुर पाठक के हैं.

हालांकि जानकारों की मानें तो बीजेपी 2024 को ध्यान में रखते हुए प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर किसी दलित चेहरे पर दांव खेल सकती है. क्योंकि OBC चेहरे के तौर पर केशव प्रसाद मौर्य और बेबी रानी मौर्य को पहले ही योगी कैबिनेट में जगह मिल चुकी है और दलित वोट बैंक को साधने के लिए बीजेपी रामशंकर कठेरिया और विद्यासागर सोनकर पर भरोसा कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक, हो सकता है कि बीजेपी किसी OBC चेहरे पर दांव खेल दे. अगर ऐसा होता है तो एसपीएस बघेल और बीएल वर्मा इस रेस में सबसे आगे माने जा रहे हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button