उत्तराखंडबिहारमध्य प्रदेशराजनीतिराज्यराष्ट्रीय

खत्म हो रहा है ‘मोदी मौजिक’, उपचुनाव में भाजपा को शिकस्त

पश्चिम बंगाल की तीन सीटों पर करारी हार
कांग्रेस और निर्दलीय से दो सीटें भाजपा ने छीनी
उप चुनाव में एक सीट के नुकसान पर भाजपा

सूर्या बुलेटिन
गाजियाबाद। “मोदी मैजिक” खत्म हो रहा है। कम से कम लोकसभा चुनाव के बाद 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम तो यही बता रहे हैं। 13 सीटों में से भाजपा ने केवल दो सीटों पर जीत दर्ज की है। 11 सीटों पर विपक्षी पार्टियों ने अपना परचम लहराया है। हालांकि एक सीट पर निर्दलिय प्रत्याशी ने भी झंडा गाड़ा है। हालांकि इन 13 सीटों में से भाजपा के पास केवल 3 ही सीटें थीं। जबकि जिन दो सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की है, उनमें से एक सीट कांग्रेस के पास और दूसरी निर्दलीय के पास थी। जोड़-घटा कर देखा जाए तो भाजपा ने अपनी तीन सीटें गवांकर नई दो सीटों पर जीत हासिल की है। भाजपा के पास पश्चिम बंगाल में तीन सीटें थीं, जिन पर टीएमसी ने भाजपा को जोरदार पटखनी दी है। पश्चिम बंगाल में भाजपा की कोई भी रणनीति कामयाब नहीं हो रही है और प्रदेश का मतदाता भाजपा से छिटकता जा रहा है।
लोकसभा चुनाव के बाद सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को उपचुनाव के लिए मतदान कराए गए। इन सब सीटों पर वोटों की गिनती 13 जुलाई सुबह 8 बजे से शुरू हुई। विधानसभा उपचुनाव के नतीजे कुछ इस तरह रहे। 13 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस ने 4 सीटें जीतीं, टीएमसी ने 4 सीटों पर जीत पर परचम लहराया। पंजाब की जालंधर पश्चिम सीट पर आम आदमी पार्टी ने जीत दर्ज की। बीजेपी ने 2 सीटें जीतीं, डीएमके ने 1 सीट जीती। बिहार की रूपौली सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह ने जीत दर्ज की। टीएमसी ने जिन चार सीटों पर जीत हासिल की है उनमें से तीन पर भाजपा का कब्जा था, जबकि एक सीट पहले से टीएमसी के पास थी। हिमाचल प्रदेश की जिन तीन सीटों पर उपचुनाव हुए थे, उन तीनों सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों का कब्जा था। अब दो सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर भाजपा ने जीत हासिल की है। उत्तराखंड की दो सीटों पर बसपा और कांग्रेस का कब्जा था, उपचुनाव के बाद दोनों सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है। बिहार की जदयू के कब्जे वाली सीट पर निर्दलीय, पंजाब की सीट पर पहले भी आप का कब्जा था और उपचुनाव में आप ने अपना कब्जा बरकरार रखा है। मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट को भाजपा ने कांग्रेस से छीनकर अपने खाते में जोड़ लिया है। तमिलनाडु की एक सीट पर उप चुनाव हुआ था, वह सीट डीएमए के पास थी और डीएमके ने अपनी सीट दोबारा हासिल कर ली है।
देवभूमि हिमाचल और उत्तराखंड में जनता ने जताया कांग्रेस पर भरोसा
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि सात राज्यों की 13 सीटों पर हुए उपचुनाव में देश की जनता ने अपना समर्थन इंडी गठबंधन को दिया है। देवभूमि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की जनता ने कांग्रेस पर भरोसा जताया है। कांग्रेस और इंडी गठबंधन के सभी जीते हुए प्रत्याशियों को बहुत-बहुत बधाई। देश की जनता यह समझ चुकी है कि 100 साल पीछे और 100 साल आगे भटकाने वाली राजनीति से देश का भला नहीं होने वाला है। जनता को सकारात्मक राजनीति चाहिए जो वर्तमान को बेहतर करे और भविष्य के उज्जवल होने का स्पष्ट खाका तैयार करे। हम युवा भारत की जरूरतों और आकांक्षाओं के प्रति संकल्पबद्ध हैं।
उपचुनाव में कांग्रेस की जीत पर क्या बोले पवन खेड़ा
विधानसभा उपचुनाव नतीजों पर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि लोकसभा चुनावों के ठीक बाद 13 विधानसभा सीटों पर हुए ये उपचुनाव बहुत महत्वपूर्ण हैं। डेढ़ महीने में दूसरी बार देश की जनता ने बीजेपी को कड़ा संदेश दिया है। लोकसभा चुनाव में संदेश बहुत साफ था। उत्तराखंड में हमने अपनी दोनों सीटें बद्रीनाथ और मैंगलोर जीतीं। हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने 3 में से 2 सीटें जीतीं और अगर कुल 13 सीटों का आकलन करें तो बीजेपी को सिर्फ 2 सीटें मिलीं हैं।
कांटे टक्कर में मंगलौर सीट भी हारी बीजेपी
उत्तराखंड में मंगलौर विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस के काजी मोहम्मद निजामुद्दीन ने जीत दर्ज की। उन्होंने भाजपा के करतार सिंह भड़ाना को 422 मतों से हराया। हालांकि इस सीट पर दोबारा मतगणना हो सकती है।
बंगाल में बीजेपी की हार पर शंकर घोष ने कहा-जांच करेंगे
पश्चिम बंगाल में उपचुनावों पर बीजेपी नेता शंकर घोष ने कहा कि हम अंतिम नतीजों का इंतजार कर रहे थे। हम सभी बूथों के नतीजों की जांच करेंगे। उसके बाद हम बता पाएंगे कि हमारी तरफ से क्या कमी रह गई लेकिन, जैसा कि आप जानते हैं, हमने पहले दिन से ही हमेशा सत्ताधारी पार्टी टीएमसी की ओर की जाने वाली आतंक की राजनीति को समझाने की कोशिश की है और इसका असर मतदान के नतीजों पर भी पड़ता है। अगर हमारे संगठनात्मक हिस्से में किसी तरह की कमी है तो हम उसे दूर करने की कोशिश करेंगे।
बद्रीनाथ से जीतने के बाद क्या बोले लखपत सिंह बुटोला
उपचुनाव में बद्रीनाथ विधानसभा सीट से अपनी जीत पर कांग्रेस उम्मीदवार लखपत सिंह बुटोला ने कहा कि मैं बद्रीनाथ के लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं. इसका श्रेय उन सभी को जाता है, जिन्होंने न्याय की इस लड़ाई में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से मेरा साथ दिया।
तमिलनाडु में डीएमके की जीत पर जनता ने सराहा
विक्रवंडी विधानसभा उपचुनाव में डीएमके की जीत पर पार्टी नेता टीकेएस एलंगोवन ने कहा कि लोगों को राज्य सरकार का प्रदर्शन (कामकाज) पसंद आ रहा है। राज्य सरकार छात्रों, महिलाओं, समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए काम कर रही है और इसी वजह से लोगों ने इस सरकार को वोट दिया है। यह जीत पूरी तरह से सीएम के तौर पर एमके स्टालिन के प्रदर्शन और तमिलनाडु के लोगों के हित और कल्याण में उनकी योजनाओं की वजह से है। भाजपा हमें फंड जारी नहीं करना चाहती, अगर वे ऐसा करते हैं, तो हम लोगों के लिए और योजनाएं शुरू कर सकते हैं।
मध्य प्रदेश में बीजेपी की जीत पर धांधली का आरोप
मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतेंद्र ‘जीतू’ पटवारी ने कहा कि हमारे कार्यकर्ताओं ने काम किया था और लोगों में बदलाव भी आया था, लेकिन इसके बावजूद अगर बीजेपी उपचुनाव जीत गई तो इसका मतलब है कि चुनाव में धांधली हुई है। लोगों को यह देखना और समझना चाहिए. यह लोकतंत्र के लिए खतरा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button