राजस्थान

राज्यसभा चुनाव: राजस्थान में कांग्रेस को झटका देंगे BSP से आए 6 विधायक? अभी तक नहीं पहुंचे रिसॉर्ट, मंत्री भी लिस्ट में

सूर्या बुलेटिन : राजस्थान में राज्यसभा चुनाव को लेकर फिलहाल कांग्रेस पार्टी की चिंता कम होती नहीं दिख रही है। एक मंत्री सहित कम से कम छह विधायकों ने पार्टी के उस आदेश का पालन नहीं किया है, जिसमें तय समय पर रिसॉर्ट पहुंचने के लिए कहा गया था। यह सूचना सत्तारूढ़ पार्टी की चिंता जरूर बढ़ा सकती है।

10 जून को होने वाली वोटिंग से पहले कांग्रेस को कुछ कठिन सौदेबाजी का सामना करना पड़ रहा है। पार्टी ने पहले विधायकों को रिसॉर्ट तक पहुंचने के लिए शुक्रवार शाम की समय सीमा दी थी। अधिकांश विधायक वहां पहुंच भी गए, लेकिन कुछ ने दूरी बना रखी है।

मंत्री और विधायक ने गहलोत पर बोला हमला
शुक्रवार को राजस्थान के सैनिक कल्याण राज्य मंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर हमला करते हुए कहा कि सीएम बहुत बात करते हैं लेकिन बेहतर होगा कि वह बैठ जाएं और इसके बजाय चिंता करें। जयपुर में पत्रकारों से बात करते हुए गुढ़ा, जो मुखर होने के लिए जाने जाते हैं, ने कहा, “गहलोत साहब बोलते बहुत हैं। वह काम करने से अधिक बोलते हैं। मीडिया में बोलते हैं। कभी बैठकर चिंता करते तो ज़्यदा ठीक होता।”

गुढ़ा छह बसपा विधायकों के उस समूह का हिस्सा थे जो विधानसभा चुनाव परिणामों के एक साल बाद 2019 में कांग्रेस में शामिल हो गए थे। इसके साथ ही बीएसपी विधायकों की संख्या विधानसभा में जीरो हो गई थी।

बसपा से आए विधायकों को नहीं मिला सम्मान
आपको बता दें कि सैनिक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार) के पोर्टफोलियो के अलावा गुढ़ा के पास होमगार्ड और नागरिक सुरक्षा (स्वतंत्र प्रभार), पंचायती राज और ग्रामीण विकास विभाग भी हैं। पूर्व में बसपा के कुछ अन्य विधायकों के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “यह सच है कि उन्हें वह सम्मान नहीं दिया गया जिसके वे हकदार थे।”

नौकरशाही के नाम पर हमला
वाजिब अली, जो पहले बसपा के साथ थे और अब भरतपुर के नगर से कांग्रेस विधायक हैं, ने कहा कि उनकी शिकायत नौकरशाही से थी। इसके अलावा उदयपुर में अभी तक नहीं पहुंचे अली ने कहा, “नौकरशाही की कमियों के कारण लोक कल्याणकारी योजनाओं को अच्छी तरह से लागू नहीं किया गया है। लोक निर्माण विभाग और अवैध खनन के संबंध में बहुत सारी शिकायतें थीं और मैंने खुद कई बार सीएम को लिखा, लेकिन हमें नहीं पता कि उनका क्या हुआ।”

6 विधायक नहीं पहुंचे रिसॉर्ट
गुढ़ा और अली के अलावा बसपा से कांग्रेसी बने और भी नेता अभी तक उदयपुर नहीं पहुंचे हैं। लखन सिंह (करौली विधायक), संदीप कुमार (तिजारा, अलवर), गिरिराज सिंह (बारी, धौलपुर) और खिलाड़ी लाल बैरवा (बसेरी, धौलपुर) भी नाराज चल रहे हैं।

वोटिंग से रोके जाएंगे सभी विधायक?
बसपा द्वारा राज्यपाल कलराज मिश्रा और विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी को एक पत्र लिखा गया है। पत्र में मांग की गई है कि बसपा के छह विधायकों को राज्यसभा चुनाव में मतदान करने से रोक दिया जाए क्योंकि उनके द्वारा घोषित विलय के संबंध में एक मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। बसपा के प्रदेश अध्यक्ष भगवान सिंह बाबा ने लिखा, “हम आपसे अनुरोध करते हैं कि उन्हें राज्यसभा चुनाव में मतदान करने से रोकें क्योंकि बसपा ने किसी भी पार्टी या निर्दलीय को समर्थन नहीं देने का फैसला किया है।”

गहलोत पर अनदेखी करने का आरोप
बसपा के पूर्व विधायक अक्सर गहलोत पर उनकी अनदेखी करने का आरोप लगाते रहे हैं। गुढ़ा को पिछले साल नवंबर में उन्हें शांत करने के लिए मंत्री नियुक्त किया गया था। लखन सिंह मीणा, जोगिंदर अवाना और दीपचंद खैरिया को इस फरवरी में राजनीतिक नियुक्तियां दी गई थीं।

दबाव बनाने की कोशिश में कांग्रेसी विधायक
जिन विधायकों के अभी भी कांग्रेस उम्मीदवारों को वोट देने की उम्मीद है वे उम्मीद कर रहे हैं कि दबाव की रणनीति के परिणामस्वरूप गहलोत सरकार उनकी कुछ मांगों को मान सकती है। सूत्रों ने कहा कि अगर इन मांगों को पूरा किया जाता है तो वे अन्य लोगों के साथ उदयपुर के रिसॉर्ट में भी शामिल हो सकते हैं।

कांग्रेस प्रवक्ता स्वर्णिम चतुर्वेदी ने कहा, ‘वे कांग्रेस के साथ हैं और कांग्रेस विधायक हैं। उन्होंने पार्टी या सरकार के खिलाफ कुछ नहीं कहा है। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवारों को वोट नहीं देने की भी बात नहीं कही है। हमारे पास पहले से ही संख्या है और हम सभी एक साथ हैं। बीजेपी भ्रम पैदा करने की कोशिश कर रही है क्योंकि उसके पास केवल 71 विधायक हैं।”

क्या है राजस्थान का समीकरण?
कांग्रेस और भाजपा आसानी से क्रमशः दो और एक राज्यसभा सीट जीत सकती है। प्रत्येक उम्मीदवार के लिए 41 वोटों की आवश्यकता होती है। एक अतिरिक्त सीट के लिए उन्हें अपनी पार्टी के बाहर के विधायकों के वोट प्राप्त करने होंगे। वर्तमान में कांग्रेस के पास 108 विधायक हैं। तीन सांसदों को चुनने के लिए उसे 15 और वोटों की आवश्यकता है। भाजपा के पास 71 विधायक हैं और दूसरे सांसद को चुनने के लिए उसे 11 और विधायकों की जरूरत है।

कांग्रेस का दावा है कि उसे 18 अन्य जिनमें 13 निर्दलीय, राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के एक और भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) और भाकपा के दो-दो विधायकों का समर्थन प्राप्त है। बीटीपी ने हालांकि आधिकारिक तौर पर समर्थन की कसम नहीं खाई है और कहा है कि वह 9 जून को अंतिम फैसला करेगी। कुछ निर्दलीय विधायकों का समर्थन भी संदिग्ध लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button