Breaking News
Pay Now
Home 25 महाराष्ट्र 25 बारिश से मुंबई बेहाल: कल स्कूल-कॉलेज बंद, मोदी बोले-एहतियात बरतें

बारिश से मुंबई बेहाल: कल स्कूल-कॉलेज बंद, मोदी बोले-एहतियात बरतें

Spread the love
  • मुंबई. पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश होने से मुंबई बेहाल है। मंगलवार को ही 100 मिमी से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। शहर के कई इलाकों में पानी भर गया। इसका असर ट्रेन और रोड यातायात पर पड़ा। कई इलाकों में लोकल ट्रेन नहीं चलीं। लो विजिबिलिटी की वजह से छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फ्लाइट ऑपरेशन को कुछ वक्त के लिए रोकना पड़ा। उधर, महाराष्ट्र सरकार ने सभी ऑफिसेस को जल्द छुट्टी का आदेश दिया। कल स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। वेदर डिपार्टमेंट का कहना है कि अगले 24 घंटे में मुंबई में भारी बारिश हो सकती है। इस बारिश को देखते हुए ऐसा कहा जा रहा है कि मुंबई में 2005 जैसे हालात हैं। लेकिन मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल केजे रमेश ने इससे इनकार किया है। मोदी ने ट्वीट कर मुंबई के लोगों से सुरक्षित जगह पर रहने और जरूरी एहतियात बरतनें की अपील की।
    बीएमसी के डिप्टी म्युनिसिपल कमिश्नर सुधीर नाईक ने बताया कि वडाला में सबसे ज्यादा 253 मिमी बारिश हुई। 6 बड़े पंपिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं। वहीं, बीएमसी के 30,000 कर्मचारी शहर के अलग-अलग इलाकों में काम कर रहे हैं।
    बांद्रा-वर्ली सी लिंक को खोला गया। आवाजाही शुरू।
    -एएनआई न्यूज एजेंसी के मुताबिक, छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उड़ानें फिर शुरू हो गई हैं।
    –  मुंबई पुलिस ने ट्वीट कर कहा- यदि कहीं पानी भरने की वजह से फंस गए हैं, तो मुंबई पुलिस को 100 नंबर पर फोन कर सकते हैं। ट्रैफिक हेल्पलाइन वॉट्सऐप नंबर: +91-8454999999, एमसीजीएम हेल्पलाइन नंबर: +91-22-22694725, +91-22-22694727, बीएमसी हेल्पलाइन नंबर 1916.
    – पानी भरने की वजह से बांद्रा-वर्ली सी लिंक को बंद कर दिया गया।
    – एएनआई न्यूज एजेंसी के मुताबिक, लो विजिबिलिटी की वजह से छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उड़ानें कुछ वक्त के लिए रोक दी हैं।
    –  सीएम ने कहा- सरकार ने सभी सरकारी कर्मचारियों को जल्द ही घर पहुंचने के लिए कहा है।
    – सीएम देवेंद्र फड़णवीस ने मंगलवार को स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट कंट्रोल रूम का मुआयना किया।
    – मुंबई के कई इलाकों में सुबह 8:30 बजे से 2 बजे तक करीब 100 मिली बारिश रिकॉर्ड की गई।
    – कई रेलवे स्टेशन पर पानी भरने से लोकल ट्रेन नहीं चलींं, तो कुछ देर से चलींं। लोगों को ऑफिस पहुंचने में दिक्कत हुई।
    पीएम मोदी ने की अपील
    – नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बताया- “मुंबई में हो रही बारिश को लेकर मैंने महाराष्ट्र सीएम देवेंद्र फडणवीस से बात की। इन हालात से निपटने के लिए केंद्र सरकार महाराष्ट्र सरकार को सभी तरह की मदद का मुहैया कराएगा।”
    – उन्होंने लोगों से अपील की कि वे सुरक्षित इलाकों में रहे और जरूरी एहतियात बरतें।
    – मुंबई में सुबह से भारी बारिश और जगह-जगह पानी भर जाने के बाद पुलिस ने लोगों को जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने के लिए कहा है। मुंबई पुलिस ने ट्वीट में कहा- ” शहर के कई इलाकों में वाटर लॉगिंग होने से ट्रैफिक धीमा और कई जगह जाम है। इसलिए बहुत ही जरूरी होने पर घर से बाहर निकलें।”
    ‌- “पानी की वजह से अगर आप कहीं फंस गए हैं तो 100 नंबर डॉयल करें या हमें ट्विटर पर जानकारी दें।”
    2005 जैसे हालात नहीं
    – न्यूज एजेंसी को मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल केजे रमेश ने बताया कि अगले 24 घंटे में मुंबई, नवी मुंबई, विरार और ठाणे में भारी बारिश हो सकती है। शहर में सुबह 8:30 बजे से 2 बजे तक करीब 100 मिली बारिश रिकॉर्ड की गई।
    – उन्होंने कहा कि अभी 26 जुलाई 2005 जैसे हालात नहीं हैं। बता दें कि 26 से 27 जुलाई तक एक दिन में मुंबई में 94 सेमी (944 मिमी) बारिश हुई थी।
    24 घंटे में 152 मिलीमीटर बरसात दर्ज
    – सोमवार सुबह से मंगलवार सुबह तक 152 मिमी की बारिश रिकार्ड की गयी। वर्ली में 63.75 मिमी, भायखला में 78.21 मिमी, भांडुप में 90.63 मिमी और विक्रोली में 111.96 मिमी बारिश रिकार्ड की गयी।
    – पुलिस के अनुसार, सायन-धारावी रोड पर बांद्रा की ओर भी ट्रैफिक की रफ्तार धीमी रही।
    – बीएमसी के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में यहां बारिश से जुड़े 42 एक्सीडेंट सामने आए। हालांकि, इनमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। तीन जगह दीवार गिरने की बात सामने आई है। वहीं, 16 जगह पर शॉर्ट शर्किट और 23 जगह पर पेड़ या उनकी ब्रांच गिरने की घटनाएं सामने आई हैं।
    आयरन फ्रेम गिरने से 4 जख्मी
    – मुंबई के वीपी रोड पर मंगलवार को पोस्टर लगाने वाली आयरन की एक फ्रेम गिरने से चार लोग जख्मी हो गए। उन्हें सैफी हॉस्पिटल में एडमिट किया गया।
    एनडीआरएफ की 3 टीमें अलर्ट पर
    – एनडीआरएफ की 3 टीमों को मुंबई में अलर्ट पर रखा गया है। 2 एडिशनल टीम को पुणे से मुंबई भेजा गया है। वेदर डिपार्टमेंट ने अगले 24 घंटों में महाराष्ट्र में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। खासकर नॉर्थन कोंकण रीजन में।
    लोकल ट्रेनों पर असर
    – बारिश का सेंट्रल रेलवे और हार्बर लाइन की ट्रेनों पर असर हुआ। इस दौरान प्‍लेटफार्म पर भीड़ देखी गई। लोअर परेल स्टेशन में पानी भर गया है, जिससे लोकल ट्रेनों को देरी हो रही है। लोगों को ऑफिस पहुंचने में देरी हुई।
    – सेंट्रल रेलवे के पीआरओ के मुताबिक बारिश के कारण परेल और कुर्ला के बीच चलने वाली लोकल दोपहर साढ़े 12 बजे से बंद हैं। वहीं, वडाला रोड-कुर्ला हार्बर लाइन पर भी दोपहर 12:20 से ट्रेन बंद हैं।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*