Breaking News
Pay Now
Home 25 उत्तर प्रदेश 25 आंधी-तूफान और बारिश से यूपी-बिहार में गर्मी से मिलेगी राहत, राजस्थान में भी बरसेंगे बादल

आंधी-तूफान और बारिश से यूपी-बिहार में गर्मी से मिलेगी राहत, राजस्थान में भी बरसेंगे बादल

Spread the love

सूर्या बुलेटिन : देश के दक्षिणी और पूर्वोत्तर राज्यों में इन दिनो तेज बारिश हो रही है, वहीं उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी पड़ रही है। तपिश से बेहाल इन इलाकों में अगले दो से पांच दिन में आसमान से राहत बरस सकती है।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों में बिहार, झारखंड और ओडिशा में गरज चमक और तेज हवा के साथ हल्की बारिश तपिश कम कर सकती है। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में धूलभरी आंधी और गरज चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है। रेगिस्तानी राज्य राजस्थान में 21 और 22 मई को बारिश की बूंदें तपिश को कम कर सकती हैं।




यहां मूसलाधार बारिश संभव
आईएमडी के अनुसार अंडमान और निकोबार द्वीप में अगले चार दिनों में आंधी तूफान, गरज चमक के साथ झमाझम भारी बारिश का अनुमान है। असम, मेघालय, सिक्किम और पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी क्षेत्रों में अगले चार से पांच दिनों तक हल्की से लेकर मूसलाधार बारिश संभव है।

लू के थपड़ों से बनी रहेंगी मुश्किलें
मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और दक्षिणी उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को पारा 45 डिग्री के आसपास रह सकता है। इसके अलावा राजस्थान, दक्षिणी पंजाब, दक्षिणी हरियाणा, मध्य प्रदेश और विदर्भ में लू चलने की संभावना है।

उत्तर पश्चिम भारत में चढ़ सकता है पारा
आईएमडी के अनुसार उत्तर पश्चिम भारत में परा अगले दो से तीन दिनों में दो से तीन डिग्री सेल्सियस चढ़ सकता है। पारा चढ़ने के कारण उत्तर पश्चिम भारत में लू की संभावना जताई जा रही है। हालांकि बारिश के साथ नमी बढ़ने से तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आ सकती है।

असम में बाढ़ से मची आफत
असम के आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार बाढ़ से राज्य के 27 जिलों के 1414 गावों में कु 8260 घरों को नुकसान हुआ है। इसी के साथ 46,160 हेक्टेयर में लगी फसलों को भी क्षति हुई है। भीषण बाढ़ के कारण राज्यभर में 48,304 लोगों को 135 रिलीफ कैंपों में स्थानांतरित किया गया है।

केरल और कर्नाटक में अलर्ट
केरल और कर्नाटक में लगातार बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर दी है। आईएमडी ने केरल के 12 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं कर्नाटक के मैसूरू, दक्षिणा, कन्नड और शिवमोगा जिले के स्कूलों को भारी बारिश के चलते बंद कर दिया गया है।

About Amit Pandey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*