Breaking News
Pay Now
Home 25 महानगर 25 दिल्ली 25 अनिल बैजल के बाद कौन बनेगा दिल्ली का नया LG? इन 4 नामों की है चर्चा

अनिल बैजल के बाद कौन बनेगा दिल्ली का नया LG? इन 4 नामों की है चर्चा

Spread the love

सूर्या बुलेटिन : दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने निजी कारणों का हवाला देते हुए यह कदम उठाया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 21 मई तक विदेश दौरे पर हैं। संभवत: वहां से लौटने के बाद इस्तीफा मंजूर करेंगे। उधर, नए एलजी को लेकर अटकलें शुरू हो गई हैं।

कार्यकाल पूरा हो चुका था
पूर्व नौकरशाह अनिल बैजल को दिल्ली के उपराज्यपाल पद पर 2016 में नियुक्त किया गया था। उनका पांच वर्ष का कार्यकाल पिछले साल पूरा हो गया था, लेकिन उन्हें आगे भी पद पर बरकरार रखा गया। नजीब जंग के इस्तीफा देने के बाद 31 दिसंबर 2016 को बैजल उपराज्यपाल बनाए गए थे।

 


AAP सरकार के साथ चल रहा था टकराव
कार्यकाल के दौरान बैजल का प्रशासनिक अधिकार क्षेत्र और शासन संबंधी मुद्दों पर केजरीवाल सरकार के साथ कई बार टकराव हुआ। यहां तक कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके मंत्रियों ने 2018 में बैजल के कार्यालय में धरना दिया था।

इस्तीफे का वक्त अहम
● बैजल का इस्तीफा ऐसे समय में आया है जब तीन नगर निगमों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है और निगमों के एकीकरण के लिए अधिसूचना जारी की गई है। इसके बाद चुनाव होंगे।

 

  • दिल्ली में भूमि, सेवाएं, कानून व्यवस्था उपराज्यपाल के दायरे में आते हैं। सेवा विभाग पर नियंत्रण का मामला कोर्ट में है।

राजनीतिक पृष्ठभूमि से भी नया एलजी संभव
बैजल के स्थान पर किसकी नियुक्ति होगी इस बारे में कोई स्पष्टता नहीं है, लेकिन सूत्रों ने संकेत दिया है कि केंद्र नौकरशाह को उपराज्यपाल बनाने की लंबे समय से जारी परंपरा के बजाए किसी राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले व्यक्ति को नए उपराज्यपाल के रूप में नियुक्त कर सकता है। सूत्रों के अनुसार, सत्तारूढ़ ‘आप’ की सरकार के साथ केंद्र के नरम-गरम रिश्तों को ध्यान में रखते हुए ही किसी नए नाम पर फैसला किया जाएगा। उपराज्यपाल अपने पद पर तब तक बने रह सकते हैं, जब तक उनके उत्तराधिकारी की नियुक्ति न हो।

चार नाम पर चर्चा तेज
नए उपराज्यपाल को लेकर कई नाम चर्चा में हैं। सूत्रों के अनुसार,लक्षद्वीप के मौजूदा प्रशासक प्रफुल्ल पटेल, पूर्व नौकरशाह राजीव महर्षि और सुनील अरोड़ा के अलावा दिल्ली के पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना के नाम भी चर्चा में हैं। चूंकि, अभी तक बैजल का इस्तीफा मंजूर नहीं हुआ है, इसलिए सरकार की ओर से नए नाम को लेकर संकेत नहीं मिले हैं।

केजरीवाल के ट्वीट से लगाई जा रही थी अटकलें
इस साल मार्च में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के एक ट्वीट के बाद बैजल के हटने की अटकलें तेज हो गईं। केजरीवाल ने ट्वीट किया था, ‘क्या लक्षद्वीप के प्रशासक प्रफुल्ल पटेल को दिल्ली का अगला उपराज्यपाल बनाया जा रहा है?’

 

About Amit Pandey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*