Breaking News
Pay Now
Home 25 अपराध 25 कश्मीर से नागपुर लाया गया जैश आतंकी रईस अहमद, RSS मुख्यालय की रेकी कर Video पाकिस्तान भेजा था

कश्मीर से नागपुर लाया गया जैश आतंकी रईस अहमद, RSS मुख्यालय की रेकी कर Video पाकिस्तान भेजा था

Spread the love

सूर्या बुलेटिन : महाराष्ट्र के नागपुर स्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुख्यालय की रेकी के मामले में कश्मीर से जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकी को गिरफ्तार किया गया है। रेकी कर इस आतंकी ने वीडियो पाकिस्तान स्थित अपने हैंडलर को भेजा था। इसके अलावा उसने डॉ. हेडगेवार स्मारक स्मृति मंदिर की भी रेकी की थी।




नागपुर एटीएस के एक अधिकारी ने बताया कि आतंकी रईस अहमद शेख असदुल्ला शेख को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतीपोरा से पकड़ा गया था। उसे जम्मू-कश्मीर से प्रोडक्शन वारंट पर हिरासत में लेकर नागपुर लाया गया है। पिछले दो दिनों में उससे गहन पूछताछ की गई है। शेख ने पूछताछ में बताया कि उसका हैंडलर पाकिस्तान के नवाबपुर में स्थित जैश का ऑपरेशनल कमांडर उमर है। उमर आतंकियों के लॉन्च पैड पर मौजूद है। उसके कहने पर ही रईस ने नागपुर में आरएसएस दफ्तर की रेकी की थी।

रईस अहमद असदुल्लाह शेख पिछले साल जुलाई में नागपुर आया था और उसने कुछ महत्वपूर्ण स्थानों की रेकी की थी। वह 13 जुलाई 2021 को नागपुर फ्लाइट से आया था और सीताबुल्दी इलाके के एक होटल में चेक इन किया। हैंडलर ने शेख को आश्वासन दिया था कि एक स्थानीय व्यक्ति उससे संपर्क करेगा और नागपुर में ऑपरेशन में उसकी मदद करेगा। हालाँकि शेख खुद ही ऑपरेशन में लग गया, क्योंकि नागपुर में किसी ने उससे संपर्क नहीं किया।

हैंडलर से लोकेशन मिलने के बाद उसने 14 जुलाई को ऑटो रिक्शा लिया। गूगल मैप की मदद से रेशमबाग इलाके में पहुँचा। उसका टारगेट स्मृति भवन की रेकी करना था। वह दोपहर में रेशमबाग मैदान के पास गया। इसके बाद शेख ने अपने मोबाइल फोन के कैमरे को चालू किया और उसे इस तरह से रखा, जैसे कि वह किसी से फोन पर बात कर रहा हो। अधिकारी ने बताया कि वीडियो बनाते समय वह रेशमबाग मैदान में टहल रहा था।

इसके बाद शेख ने व्हाट्सएप पर अपने हैंडलर को वीडियो भेजा, लेकिन वीडियो सही से रिकॉर्ड न होने की वजह से उसने उसे फिर से विडिओ रिकॉर्ड करने के लिए कहा। लेकिन इस बार वह सुरक्षा-व्यवस्था देख घबरा गया और वीडियो शूट करने से इनकार कर दिया। इसके बाद उसने अपना मोबाइल फोन भी बंद कर लिया।

फिर उसने ऑटो-रिक्शा ड्राइवर को बुलाया और उसे एक मस्जिद में ले जाने के लिए कहा। ऑटो चालक ने उसे संतरा मार्केट गेट के पास एक मस्जिद में छोड़ दिया, जहाँ वह दिन भर रहा और शाम को होटल लौट आया। अधिकारी ने बताया कि 15 जुलाई को शेख विमान से श्रीनगर चला गया। जनवरी में उसे कश्मीर पुलिस ने गिरफ्तार किया था। पूछताछ में उसने नागपुर में रेकी की बात कबूल की थी। इसके बाद उसके खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया। इस साल की शुरुआत में महाराष्ट्र के तत्कालीन पुलिस महानिदेशक संजय पांडे ने मामले की जाँच राज्य एटीएस को ट्रांसफर कर दी थी।

About Amit Pandey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*